CG NHM :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़

District wiseDistrict wiseDistrict wise
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कवर्धाराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कांकेर ( उत्तर बस्तर )राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कोरबा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कोरियाराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जशपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जांजगीर-चाम्पा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन दन्तेवाड़ा (दक्षिण बस्तर)राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन दुर्गराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन धमतरी
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बिलासपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बस्तर
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सुकमाराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नारायणपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन गौरेला-पेंड्रा-मरवाही
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलरामपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बीजापुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कोंडागांव
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सूरजपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन गरियाबंदराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सुकमा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बालोदराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मुंगेलीराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बेमेतरा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन रायपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सरगुजाराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलौदाबाजार
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन महासमुन्दराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजनांदगांवराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन रायगढ

CG National Health Mission (CG NHM) भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसे 2013 में लॉन्च किया गया था। यह पहले से मौजूद दो कार्यक्रमों, CG National Rural Health Mission (NRHM) और CG National Urban Health Mission (NUHM) के एकीकरण का प्रतिनिधित्व करता है। एनएचएम का लक्ष्य सभी नागरिकों, विशेषकर देश के ग्रामीण और वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है।

CG National Health Mission (CG NHM) का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित आबादी के कमजोर वर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, पहुंच और गुणवत्ता में सुधार करना है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और मानव संसाधनों को मजबूत करने के साथ-साथ सामुदायिक भागीदारी और विकेंद्रीकृत योजना को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

CG NHM  :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़

CG National Health Mission (CG NHM) के तहत प्रमुख घटकों और हस्तक्षेपों में शामिल हैं:

स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत बनाना:
इसमें स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में सुधार, स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना, आवश्यक दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करना और प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की क्षमता को बढ़ाना शामिल है।

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य:
CG NHM मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने पर महत्वपूर्ण जोर देता है। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण प्रसवपूर्व देखभाल, जन्म के समय कुशल उपस्थिति और प्रसवोत्तर देखभाल सेवाएं प्रदान करना है। यह वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों को रोकने के लिए संस्थागत प्रसव और टीकाकरण कवरेज को भी बढ़ावा देता है।

परिवार नियोजन:
CG NHM परिवार नियोजन सेवाओं का समर्थन करता है और व्यक्तियों और जोड़ों को परिवार के आकार और अंतर के संबंध में सूचित विकल्प चुनने में सक्षम बनाने के लिए गर्भ निरोधकों के उपयोग को बढ़ावा देता है। यह परिवार नियोजन सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और गर्भ निरोधकों की उपलब्धता बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।
सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी):
CG NHM भारत में सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने की दिशा में काम करता है। यह नियमित टीकाकरण सेवाओं के वितरण का समर्थन करता है, जिसमें टीकों का प्रावधान, कोल्ड चेन बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और टीकाकरण अभियानों को लागू करना शामिल है।
संचारी रोग नियंत्रण:
CG NHM तपेदिक, मलेरिया, एचआईवी/एड्स और वेक्टर जनित रोगों जैसे संचारी रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन में योगदान देता है। यह निदान, उपचार और जागरूकता कार्यक्रमों सहित विभिन्न हस्तक्षेपों का समर्थन करता है।
गैर-संचारी रोग (एनसीडी):
CG NHM मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और हृदय रोगों जैसे गैर-संचारी रोगों के बढ़ते बोझ को पहचानता है। यह जागरूकता अभियानों, स्क्रीनिंग कार्यक्रमों और क्षमता निर्माण के माध्यम से एनसीडी के निवारक उपायों, शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन पर केंद्रित है।
मानसिक स्वास्थ्य:
CG NHM का लक्ष्य मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में एकीकृत करके मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना है। यह मानसिक बीमारी से जुड़े कलंक को कम करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रमों का समर्थन करता है।
सामुदायिक भागीदारी:
CG NHM स्वास्थ्य सेवाओं की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देता है। यह सामुदायिक भागीदारी और स्वामित्व सुनिश्चित करने के लिए ग्राम स्वास्थ्य और स्वच्छता समितियों (वीएचएससी) और अन्य समुदाय-आधारित संगठनों के गठन को प्रोत्साहित करता है।

CG National Health Mission राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर संचालित होता है। राष्ट्रीय स्तर पर, इसका नेतृत्व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जाता है, जबकि राज्य स्तर पर, राज्य स्वास्थ्य मिशन और राज्य स्वास्थ्य सोसायटी इसके कार्यान्वयन की देखरेख करते हैं।

एनएचएम भर्ती पद:
CG NHM नियमित रूप से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न नौकरी रिक्तियों का विज्ञापन करता है। इन पदों में डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, प्रशासनिक स्टाफ, डेटा मैनेजर, प्रोग्राम समन्वयक और कई अन्य पद शामिल हैं। इन भर्ती पदों का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा कार्यबल को मजबूत करना और एनएचएम पहलों का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करना है।
एनएचएम कार्यक्रम अपडेट:
CG NHM सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों को लागू करता है। कुछ उल्लेखनीय कार्यक्रमों में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण कार्यक्रम (जैसे, एचआईवी/एड्स, तपेदिक, मलेरिया) और आयुष्मान भारत योजना शामिल हैं। जनता को नई पहलों, नीतिगत बदलावों और प्रगति अपडेट के बारे में सूचित करने के लिए इन कार्यक्रमों से संबंधित अपडेट आधिकारिक एनएचएम पोस्ट के माध्यम से साझा किए जाते हैं।
एनएचएम जागरूकता अभियान:
CG NHM जनता को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों, निवारक उपायों और उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाता है। ये अभियान टीकाकरण, परिवार नियोजन, पोषण, स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं जैसे विषयों पर केंद्रित हो सकते हैं। इन अभियानों से संबंधित पोस्ट में अक्सर स्वास्थ्य जागरूकता और व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए सूचनात्मक ग्राफिक्स, वीडियो और दिशानिर्देश शामिल होते हैं।
एनएचएम अनुसंधान और प्रकाशन:
CG NHM अनुसंधान का समर्थन करता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल वितरण से संबंधित रिपोर्ट, दिशानिर्देश और अनुसंधान निष्कर्ष प्रकाशित करता है। ये प्रकाशन साक्ष्य-आधारित प्रथाओं में योगदान करते हैं और स्वास्थ्य नीतियों को आकार देने में मदद करते हैं। एनएचएम पोस्ट महत्वपूर्ण शोध अध्ययनों, नीति सिफारिशों और इन प्रकाशनों के प्रमुख निष्कर्षों को उजागर कर सकते हैं।
एनएचएम कार्यक्रम और कार्यशालाएं:
CG NHM स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए कार्यक्रम, सम्मेलन, कार्यशालाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। ये कार्यक्रम स्वास्थ्य देखभाल में अनुभव, सर्वोत्तम प्रथाओं और नवाचारों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। एनएचएम पोस्ट अक्सर आगामी घटनाओं की घोषणा करते हैं, घटना सारांश साझा करते हैं, और इन समारोहों से संसाधन या प्रस्तुतियाँ प्रदान करते हैं।
CG NHM  :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़

CG National Health Mission (CG NHM) आबादी के सभी वर्गों को सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है।

CG NHM, या CG National Health Mission , भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश की आबादी को सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। एनएचएम विभिन्न स्तरों और डोमेन में विभिन्न नौकरी पदों की पेशकश करता है। यहां कुछ पदों की सूची दी गई है जो एनएचएम के लिए काम करते हैं:

District Program ManagerBlock Program ManagerDistrict Account Manager
District Data ManagerPublic Health SpecialistEpidemiologist
Medical OfficerStaff NursePharmacist
Laboratory TechnicianANM (Auxiliary Nurse Midwife)Community Health Officer
Finance ManagerMonitoring and Evaluation OfficerIT Manager
Social WorkerCounselorData Entry Operator
Program CoordinatorProcurement SpecialistQuality Assurance Officer
Health EducatorDistrict ConsultantBlock Coordinator
NutritionistSanitary InspectorDistrict Microbiologist
Hospital ManagerDental SurgeonHealth Educator
CG NHM  :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन

विशेषताएँ, लाभ, लाभ
CG National Health Mission (CG NHM) भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सभी नागरिकों को सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है।
इसकी प्रमुख विशेषताओं में से एक देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के नेटवर्क के माध्यम से व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं का प्रावधान है।
यह सुनिश्चित करता है कि लोगों, विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में, टीकाकरण, प्रसवपूर्व देखभाल और सामान्य बीमारियों के इलाज जैसी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच हो।
इसके अतिरिक्त, CG NHM बुनियादी ढांचे में सुधार, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षण और टेलीमेडिसिन जैसे नवीन कार्यक्रमों को लागू करके स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
ये पहल न केवल देखभाल की गुणवत्ता को बढ़ाती हैं बल्कि निवारक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं को भी बढ़ावा देती हैं।
स्वास्थ्य सेवा को लोगों के करीब लाकर और समग्र कल्याण पर ध्यान केंद्रित करके, एनएचएम चिकित्सा खर्चों को कम करके, स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करके और अंततः उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाकर ग्राहकों को बहुत लाभ पहुंचाता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लाभ:
वंचित आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच।
निवारक स्वास्थ्य देखभाल और रोग नियंत्रण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना।
स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को मजबूत किया गया।
आवश्यक दवाओं और टीकों की उपलब्धता में वृद्धि।
आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल पद्धतियों के साथ पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों का एकीकरण।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विपक्ष:
जमीनी स्तर पर कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने में चुनौतियाँ।
अपर्याप्त धन के कारण गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने में संसाधन संबंधी बाधाएँ आती हैं।
विभिन्न स्तरों के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच अपर्याप्त समन्वय।
स्वास्थ्य सेवाओं तक सीमित पहुंच वाले दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचने में कठिनाई।
समय के साथ सरकारी नीतियों या प्राथमिकताओं में बदलाव होने पर स्थिरता की संभावित कमी।

CG NHM  :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़

CG National Health Mission (CG NHM) क्या है?

CG National Health Mission (CG NHM) भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण और कमजोर आबादी को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है।

CG National Health Mission (CG NHM) के प्रमुख उद्देश्य क्या हैं?

CG NHM के प्रमुख उद्देश्यों में शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, संचारी रोगों को कम करना और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाना शामिल है।

CG National Health Mission (CG NHM) को कैसे वित्त पोषित किया जाता है?

एनएचएम को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा बजटीय आवंटन के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है। इसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों और दानदाताओं से वित्तीय सहायता भी मिलती है।

CG National Health Mission (CG NHM) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से कौन लाभान्वित हो सकता है?

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी व्यक्ति, विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित लोग, CG NHM द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं।

CG National Health Mission (CG NHM) के तहत किस प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जाती हैं?

CG NHM स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें टीकाकरण कार्यक्रम, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, परिवार नियोजन पहल, रोग नियंत्रण कार्यक्रम और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल शामिल हैं।

मैं CG NHM द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ कैसे उठा सकता हूं?

आप अपने क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर CG NHM का लाभ उठा सकते हैं। ये सुविधाएं विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क या रियायती दरों पर प्रदान करती हैं।

क्या CG NHM की सेवाओं तक पहुंचने के लिए कोई विशिष्ट पात्रता मानदंड हैं?

CG NHM की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कोई विशिष्ट पात्रता मानदंड नहीं हैं। हालाँकि, गर्भवती महिलाओं, शिशुओं, बच्चों, बुजुर्गों और विकलांग लोगों को प्राथमिकता दी जाती है।

क्या CG National Health Mission (CG NHM) पर अधिक जानकारी के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर या वेबसाइट है?

हां, आप इसके कार्यक्रमों और पहलों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए CG NHM की आधिकारिक वेबसाइट (nhm.gov.in) पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप सहायता के लिए अपने निकटतम जिला स्वास्थ्य कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं या किसी भी प्रश्न के लिए उनके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

मैं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में पदों के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

CG NHM पदों के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और भर्ती अनुभाग देखना होगा। वहां, आपको विशिष्ट नौकरी आवश्यकताओं के आधार पर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के बारे में विस्तृत निर्देश मिलेंगे।

क्या CG NHM पदों पर आवेदन करने के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है?

हां, प्रत्येक CG NHM पद के लिए विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता मानदंड हैं जिन्हें आवेदकों द्वारा पूरा किया जाना आवश्यक है। ये मानदंड कार्य की प्रकृति और स्तर के आधार पर भिन्न-भिन्न होते हैं।

क्या CG NHM नौकरियों के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा है?

हां, आमतौर पर प्रत्येक CG NHM पद के लिए एक आयु सीमा निर्दिष्ट होती है। श्रेणी आरक्षण और अनुभव आवश्यकताओं जैसे कारकों के आधार पर आयु मानदंड भिन्न हो सकते हैं।

क्या मैं एक साथ कई CG NHM पदों के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, यदि आप प्रत्येक पद के लिए उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप कई CG NHM पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप किसी विशेष पद के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

क्या मुझे CG NHM नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पूर्व कार्य अनुभव की आवश्यकता है?

कार्य अनुभव की आवश्यकता विशिष्ट कार्य प्रोफ़ाइल पर निर्भर करती है। कुछ पदों के लिए संबंधित क्षेत्र में पूर्व अनुभव की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य में नए लोगों को भी स्वीकार किया जा सकता है।

मुझे अपने आवेदन के साथ कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?

CG NHM पदों के लिए आवेदन करते समय, आपको आम तौर पर नौकरी विज्ञापन में दिए गए निर्देशों के अनुसार शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और तस्वीरें जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे।

क्या मेरा आवेदन जमा करने के बाद कोई परीक्षा या साक्षात्कार प्रक्रिया होगी?

हां, CG NHM अपनी चयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में लिखित परीक्षा और/या साक्षात्कार आयोजित करता है। आप जिन विशिष्ट पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनसे संबंधित नौकरी विज्ञापन या अधिसूचना में सटीक प्रक्रिया का उल्लेख किया जाएगा।


Scroll to Top