प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे – जानिये – Where and how to start preparing for competitive exams know

Where and how to start preparing for competitive exams know

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे – जानिये !!! – Where and how to start preparing for competitive exams know

Where and how to start preparing for competitive exams know

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ  से और कैसे start करे – जानिये 

दोस्तों कभी- कभी  ऐसा भी होता है की हमे मेहनत के अनुकूल फल नही प्राप्त हो पाता है और हमे निराश होना पड़ता है | यदि हम रात- दिन एक करके पढ़ते है और हमारी मेहनत न दिखाई दे और परीक्षा में हमारे अनुकूल अंक नही प्राप्त होते है तो बहुत कष्ट होता है | 

जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आती हैं, छात्रों की
दिल की धड़कन बढ़ने लगती है. कोई कितनी भी मेहनत कर ले फिर भी घबरा जाता है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें –
आज के जीवन में किसी भी क्षेत्र में परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। परीक्षण का मुख्य उद्देश्य छात्र के मस्तिष्क को देखना है। किसी भी परीक्षा के अंक उस छात्र की योग्यता को दर्शाते हैं। आजकल कई प्रतियोगी परीक्षाएं चल रही हैं, जिनकी तैयारी के लिए अगर हम कुछ उपयोगी तरीके अपनाएं तो हमें सफलता जरूर मिलेगी।

यह भी पढ़ें: जीवन में सफलता चाहिए तो जरूर पढ़ें

कहां से शुरू करें –
परीक्षा की तैयारी करते समय हमें समझ नहीं आता कि तैयारी कैसे करें? कहां से शुरू करें? ऐसे सवाल मन में उठते रहते हैं. यदि हम स्वयं तैयारी करते हैं तो यह और भी कठिन हो जाता है क्योंकि जिस विषय को हल करने में हम फंस जाते हैं उसे हल करने में बहुत समय लग जाता है। अगर आप किसी संस्थान से मदद लेते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है.

समय सारणी से तैयारी
यदि हम कोई भी कार्य टाइम टेबल बनाकर करते हैं तो उस कार्य में सफलता मिलने में कम समय लगता है। इसलिए प्रतियोगी परीक्षा को सफल बनाने के लिए टाइम टेबल का भी विशेष महत्व होता है। यदि हम अपनी तैयारी समय सारणी के अनुसार करेंगे तो हमारे सभी काम समय पर होंगे। हम हर विषय के लिए समय निकाल पाएंगे, कोई भी विषय पेंडिंग नहीं रहेगा और सभी विषयों पर बराबर फोकस रहेगा।

यह भी पढ़ें: जल्दी अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें – जानिए तरीके

सूत्र बनायें और कठिन बातें याद रखें –
गणित या अन्य विषयों को हल करने के लिए कुछ शॉर्ट ट्रिक फॉर्मूले बनाए जाते हैं जिनकी मदद से हम प्रश्न को जल्दी हल कर सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में समय का महत्व सभी जानते हैं।

एक बार जब आप परीक्षा देने बैठते हैं तो आपको पता ही नहीं चलता कि समय कितनी जल्दी बीत गया। यदि हम परीक्षा में शॉर्ट ट्रिक्स का उपयोग करते हैं, तो हम उसी समय का उपयोग अन्य प्रश्नों के लिए कर सकते हैं, और जो भी चीजें कठिन लगती हैं उन्हें याद कर लेना चाहिए। इस प्रकार परीक्षा को सफल बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं – कैसे करें तैयारी?

पैटर्न का ज्ञान –
किसी भी परीक्षा में जाने से पहले आपको प्रश्न पत्र का पैटर्न जरूर पता होना चाहिए। यदि हमें परीक्षा का पैटर्न पता हो तो हमारा काफी समय बचता है। पैटर्न जानने से हमें परीक्षा बिल्कुल नई नहीं लगेगी क्योंकि प्रश्न पत्र का पैटर्न हमें पहले से ही पता होगा। हम जानेंगे कि गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, रीजनिंग से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे।

अगर हमें पैटर्न पता होगा तो हम तैयारी के बाद किसी भी परीक्षा में सफल हो सकेंगे। अगर हमें पैटर्न पता नहीं होगा तो हम कितनी भी तैयारी कर लें, परीक्षा में हमारा कुछ समय जरूर बर्बाद होगा।

यह भी पढ़ें: कैसे पाएं अपनी मनपसंद सरकारी नौकरी – जानिए

परीक्षा के समय ध्यान देने योग्य बातें-
जब भी आप किसी परीक्षा के लिए जाएं तो उससे 1 घंटे पहले तक कुछ भी न पढ़ें, अपने दिमाग को शांत रखें। उस समय खुद को हंसी-मजाक में व्यस्त रखें।

·परीक्षा से पहले पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए भरपूर नींद लेकर ही जाएं और पूरी रात पढ़ाई नहीं करनी है। जाने से पहले खुद को तरोताजा कर लें.

· परीक्षा में सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक और ठंडे दिमाग से पढ़ें।

· आपके पास जो भी प्रश्न आए उसे पहले करें और दूसरे प्रश्नों पर अपना समय बर्बाद न करें।

· हमेशा वही पंक्तियाँ लिखें जो अर्थपूर्ण हों; फालतू पंक्तियाँ लिखकर अपना कीमती समय बर्बाद न करें।

यदि आप संक्षिप्त उत्तर भी लिखते हैं तो वह सही अर्थ बता दे तो काफी है।

ऐसे कुछ टिप्स अपनाकर आप निश्चित रूप से अच्छे अंकों से पास हो सकते हैं और इस तरह हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं और हमारे पोर्टल sarkari-naukri.info पर आपके लिए कई प्रेरक लेख, करियर टिप्स, शैक्षिक समाचार उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: मैं भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकता हूं – अभी टिप्स जानें

यह भी पढ़ें: CSAT परीक्षा क्या है – तैयारी कैसे करें

यह भी पढ़ें: पीसीएस परीक्षा कैसे उत्तीर्ण करें – एक पीसीएस टॉपर के शब्दों में

आप भी अपने विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं और अगर आपके मन में भी करियर से जुड़ा कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें, हम आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार करेंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूलें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top